बोरवेल में फंसे बच्चों को बचाने में मददगार साबित होगा रोबोट

अहमदाबाद सरकारी पॉलिटेक्निक के छात्रों ने बोरवेल में फंसे बच्चों को बचाने के लिए एक रोबोट का प्रोटोटाइप विकसित किया है।
बोरवेल में फंसे बच्चों को बचाने में मददगार साबित होगा रोबोट
Published on

अहमदाबाद सरकारी पॉलिटेक्निक के छात्रों ने बोरवेल में फंसे बच्चों को बचाने के लिए एक रोबोट का प्रोटोटाइप विकसित किया है। कैमरे से सुसज्जित यह रोबोट एक संकीर्ण बोरवेल में फंसे बच्चे का पता लगाने और उसे बचाने में मदद का मार्ग प्रशस्त करेगा।

गुजरात के अहमदाबाद स्थित सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्रों ने बोरवेल में गिरने वाले बच्चों को बचाने के लिए एक बेहतरीन तकनीक विकसित की है। इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग विभाग के छह छात्रों ने रोबोट का प्रोटोटाइप तैयार किया है। इस रोबोट के सामने लगे कैमरे की मदद से बोरवेल में गिरे बच्चे की पूरी जानकारी मिल सकेगी। इस अद्भुत रोबोट में लगे सेंसर बेड कैमरे की मदद से सेकेंडों में ही बच्चा कितनी गहराई में फंसा है इसका लाइव वीडियो मिल जाएगा।

रोबोट प्रोटोटाइप बनाने में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, अहमदाबाद के इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग विभाग के छह छात्रों की एक टीम शामिल थी। जिसमें रोबोट इनोवेटर और छात्र देव दवे ने इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए कहा, ''कई बार हमने खबरों में देखा है कि कोई बच्चा बोरवेल में गिर गया है। ज्यादातर हमें नहीं पता होता कि बोरवेल में फंसे बच्चे की हालत क्या है, अंदर किन परिस्थितियों बच्चा फंसा है। इसलिए हमने एक पाइप क्लाइंबर रोबोट विकसित किया जो बोरहोल के अंदर जाता है और वास्तविक समय की निगरानी करके हमें बताता है कि बच्चे की वास्तविक स्थिति क्या है और बच्चा कितनी गहराई में फंसा है, हम उसकी मदद कैसे कर सकते हैं।“

रोबोट में एक वाई-फाई कैमरा है जिसे दूर से नियंत्रित किया जा सकता है। यह वास्तविक समय डेटा प्रदान करने के लिए आईपी कैम और नियंत्रकों का उपयोग करता है। रोबोट अभी प्रोटोटाइप मोड में है। एक बार पूरी तरह से विकसित होने के बाद, इसका उपयोग बच्चों को बोरवेल से बचाने, गहरी जल आपूर्ति लाइनों की मरम्मत और भूमिगत गैस पाइपलाइनों में रिसाव को रोकने के लिए किया जाएगा।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com