ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन 2024

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 3 और 4 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली में ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।
ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन 2024

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) द्वारा 3 जुलाई, 2024 और 4 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली (New Delhi)  में ' ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन'  (Global India AI Summit) आयोजित किया जा रहा है।

भारत (India) देश कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर वैश्विक साझेदारी (जीपीएआई) के प्रमुख अध्यक्ष के रूप में सुरक्षित, संरक्षित, विश्वसनीय एआई (AI) के प्रति वैश्विक साझेदारी (GPAI) की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने हेतु सदस्य देशों व विशेषज्ञों की मेजबानी करेगा।

देश में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के जिम्मेदार विकास, तैनाती और उसे अपनाने के कार्य को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता के साथ दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन (Global India AI Summit) का उद्देश्य सहयोग एवं ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देते हुए एआई (AI)  प्रौद्योगिकियों के नैतिक , समावेशी विकास के प्रति भारत देश की प्रतिबद्धता पर बल देना है।

इस दो दिवसीय सम्मेलन के माध्यम से विज्ञान, उद्योग, समाज, सरकार, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों सहित शिक्षा क्षेत्र के अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय एआई विशेषज्ञों को एआई (AI) के प्रमुख मुद्दों एवं चुनौतियों के बारे में ज्ञान -जानकारी साझा करने हत्य एक मंच मिलेगा। भारत (India) देश इस सम्मेलन के माध्यम से एआई (AI) नवाचार क्षेत्र में एक वैश्विक लीडर के रूप में स्थापित करने की पहल करने जा रहा हैं। यह सम्मेलन  (Summit) सभी लोगों के लिए  एआई के लाभों को सुलभ कराने का काम करेगा। वहीं एआई (AI) राष्ट्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान को सुनिश्चित करेगा।

इंडियाएआई मिशन (India AI Mission)  का उद्देश्य एक ऐसे व्यापक इकोसिस्टम (Eco System) को निर्मित करना है जो कंप्यूटिंग एक्सेस के प्रजातंत्रीकरण, डेटा की गुणवत्ता (Quality) को बढ़ाएगा।  स्वदेशी एआई (Indigenous  AI)क्षमताओं को विकसित, शीर्ष एआई प्रतिभाओं को आकर्षित , उद्योग सहयोग को सक्षम, स्टार्टअप (Startup)  जोखिम पूंजी उपलब्ध कराने का काम करेगा।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com