योगी कैबिनेट की बैठक में 11 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में कैबिनेट बैठक की। जिसमें 12 में से 11 प्रस्तावों को मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी।
योगी कैबिनेट की बैठक में 11 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कैबिनेट मींटिग में अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों के खाली 2200 पदों पर फिर से नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं। इन्हें 25 से 30 हजार मानदेय दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में 2 करोड़ 63 लाख से ज्यादा किसान हैं। इनकी आय में वृद्धि के लिए सरकार ने एग्रीटेक नीति को मंजूरी दी है। जिसके तहत डिजिटल एग्रीकल्चर पॉलिसी (Digital Agriculture Policy) लाई गई है। इसमें किसानों को कृषि क्षेत्र में डिजिटल जानकारी के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artifical Intelligence), GIS समेत तमाम कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

एग्रीटेक नीति 2024 को मिली मंजूरी

कैबिनेट बैठक (UP cabinet meeting) में महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी देते हुए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Agriculture Minister Surya Pratap Shahi) ने बताया कि इसमें यूपी एग्रीटेक नीति 2024 (UP Agritech Policy 2024) को स्वीकृति मिल गई है। डिजिटल आधारित खेती (digital based farming) के लिए नए क्रांतिकारी परिवर्तन के तौर पर यह नीति लाई गई है। इससे कृषि प्रौद्योगिकी (agricultural technology), भू-स्थल मौसम आदि की जानकारी किसानों को समय पर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बनाई ’स्पेशल टीम’

सीएम योगी ने उपचुनाव के लिए 16 मंत्रियों की ’स्पेशल टीम’ बनाई है। जिसमें प्रदेश सरकार के मंत्रियों को एक-एक विधानसभा सीट का जिम्मा सौंपा गया है। मंत्रियों को विधानसभा सीट के जातीय समीकरण (caste equation) के हिसाब से काम पर लगाया गया है ताकि उपचुनाव में पार्टी सभी 10 सीटों पर जीत दर्ज कर सके।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com