11 जून को शिमला में भाजपा विधायक दल की बैठक

11 जून 2024 को हिमाचल प्रदेश के शिमला क्षेत्र में भाजपा विधायक दल की बैठक आयोजित होगी ।
11 जून को शिमला में भाजपा विधायक दल की बैठक
Info

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने 11 जून 2024 को  शिमला में वली पार्क सर्किट हाउस में भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई। 12 जून को नए विधायक शपथ ग्रहण करेंगे। विधायक दल की बैठक में पहली बार  धर्मशाला विधायक सुधीर शर्मा और  बड़सर विधायक इंद्रदत्त लखनपाल शामिल होंगे।

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने हिमाचल लोकसभा में सभी भाजपा के उम्मीदवारों के जीतने पर नागरिकों को आभार व्यक्त किया। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने नरेंद्र मोदी जी के तीसरी  बार प्रधानमंत्री बनने पर देशवासियों को बधाई दी और धन्यवाद दिया। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा का तृतीय कार्यकाल ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा होगा। 

हिमाचल प्रदेश में विधान सभा के 68 सदस्य हैं। लोकसभा चुनाव के साथ ही हिमाचल विधानसभा उपचुनाव भी हुए। 2 विधानसभा क्षेत्रों में जीतने के बाद भाजपा के विधायकों की संख्या  25 से 27 और 4 सीटों पर विजय प्राप्त होने के बाद कांग्रेस विधायकों की संख्या 34 से 38 हो गई हैं। वर्तमान समय में 3 निर्दलीय विधायकों के त्यागपत्र स्वीकार होने के बाद अब विधानसभा में पद खाली हो गए हैं , जिसके कारण विधानसभा में सदस्यों की संख्या 65 हो गई हैं।

हाल में ही खाली हुई 3 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को मतदान होगा। केंद्रीय चुनाव आयोग ने उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी की हैं जिसके तहत नालागढ़, हमीरपुर , देहरा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को चुनाव होगा , 14 से 21 जून तक नामांकन भरे जाएंगे। 24 जून तक नामांकन पत्रों की छंटनी एवं 26 जून को नामांकन पत्रों की वापिसी की तिथि तय की गई हैं। मतगणना 13 जुलाई को होगी। चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15 जुलाई को आचार संहिता समाप्त हो जाएगी।अभी कांगड़ा, सोलन,हमीरपुर जिला में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू की गई हैं।

हिमाचल प्रदेश लोकसभा चुनाव में इस बार भी भाजपा ने चारों सीटों पर क्लीन स्वीप किया। 2014 , 2019 और अब 2024 में भाजपा ने जीत की हैट्रिक पूर्ण की।  कांगड़ा लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार डॉ. राजीव भारद्वाज, मंडी लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत, हमीरपुर लोकसभा सीट पर भाजपा से उम्मीदवार अनुराग ठाकुर , शिमला लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी सुरेश कश्यप ने जीत प्राप्त की।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com