हिमाचल प्रदेश - 3 विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उप चुनाव

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के दौरान बजट सत्र में हंगामा करने पर कांग्रेस के छह विधायकों साथ निर्दलीय तीन विधायकों ने बीजेपी को अपना समर्थन दिया था।
हिमाचल प्रदेश - 3 विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उप चुनाव

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के दौरान बजट सत्र में हंगामा करने पर कांग्रेस के छह विधायकों साथ निर्दलीय तीन विधायकों ने बीजेपी को अपना समर्थन दिया था। उन छह सीटों पर 1 जून को चुनाव हो गए। निर्दलीय विधायक होशियार सिंह, आशीष शर्मा और केएल ठाकुर ने 23 मार्च को अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन इन विधायकों का इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ था। लोकसभा चुनाव के बाद 3 जून 2024 को विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने सभी का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। अब हिमाचल की इन तीन सीटों पर उप चुनाव होना तय है।
 
इससे पहले लोकसभा चुनाव के दौरान हिमाचल प्रदेश की कुटलेहड़, गगरेट, धर्मशाला, सुजानपुर, लाहौल स्पीति और बड़सर की 6 सीटों पर उपचुनाव हुए थे। इनमें 4 सीटों पर कांग्रेस और 2 पर बीजेपी को जीत हासिल हुई थी इसके बाद अब हमीरपुर की सदर, देहरा और नालागढ़ में फिर से उप चुनाव की तैयारियां तेज हो गई है।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 68 सीटें हैं। 2022 में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 40 सीट जीतकर अपनी सरकार बनाई थी। जबकि बीजेपी को 25 और निर्दलीय को 3 सीट मिली थी। लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा की 6 सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस 4 सीटों पर 38 के आंकड़ें पर पहुंच गई। बीजेपी के 27 विधायक हो गए हैं. अब बाकी की 3 सीटों पर फिर से उपचुनाव 10 जुलाई को होंगे।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com