शिक्षा मंत्रालय द्वारा उच्च-स्तरीय समिति का गठन

शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षाओं के निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया।
शिक्षा मंत्रालय द्वारा उच्च-स्तरीय समिति का गठन

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के माध्यम से परीक्षाओं के पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) के उच्च शिक्षा विभाग ने विशेषज्ञों की एक उच्च-स्तरीय समिति (High Level Committee) का गठन किया। यह समिति 2 महीने के भीतर मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट (Report) सौंपेगी।

उच्च-स्तरीय समिति (High Level Committee) के माध्यम से परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल (Data Security Protocols)में सुधार तथा एनटीए की संरचना व कार्यप्रणाली (Structure and Functioning) पर सिफारिशें की जाएंगी।

उच्च शिक्षा विभाग ने निम्नलिखित विषय पर सिफारिशें करने हेतु विशेषज्ञों की एक उच्च-स्तरीय समिति (High Level Committee) का गठन किया:-

  • परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार

  • डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार

  • राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की संरचना और कार्यप्रणाली

उच्च-स्तरीय समिति के अध्यक्ष और सदस्य

उच्च-स्तरीय समिति के अध्यक्ष डॉ. के. राधाकृष्णन (पूर्व अध्यक्ष, इसरो और अध्यक्ष बीओजी, आईआईटी कानपुर) बनाया गया हैं। वहीं उच्च-स्तरीय समिति के सदस्यों के रूप में डॉ. रणदीप गुलेरिया (पूर्व निदेशक, एम्स दिल्ली) ,प्रो. बी जे राव (कुलपति, केंद्रीय विश्वविद्यालय हैदराबाद) ,प्रो. राममूर्ति के (प्रोफेसर एमेरिटस, सिविल इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी मद्रास), पंकज बंसल (सह-संस्थापक, पीपल स्ट्रॉन्ग और बोर्ड सदस्य- कर्मयोगी भारत),प्रो. आदित्य मित्तल (डीन स्टूडेंट अफेयर्स, आईआईटी दिल्ली) और गोविंद जायसवाल (संयुक्त सचिव, शिक्षा मंत्रालय,भारत सरकार) को सदस्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया हैं।

यह उच्च-स्तरीय समिति राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)  की मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP)/Protocol) की गहन समीक्षा करेगी तथा प्रत्येक स्तर पर अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए निगरानी तंत्र के सहित इन प्रक्रियाओं/ प्रोटोकॉल को मजबूत करने के उपाय सुझाने का काम करेगी। वहीं समिति एनटीए की मौजूदा वर्तमान डेटा सुरक्षा प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल का मूल्यांकन एवं इसके सुधार के लिए उपाय (Suggestions) बताने का काम करेगी।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com