विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन का ब्राजील दौरा

21 और 22 फरवरी 2024 को जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन भाग लेंगे।
विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन का ब्राजील दौरा
Info

ब्राजील (Brazil) के रियो डी जनेरियो (Rio de Janeiro) में जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक (FMM) में 21 और 22 फरवरी 2024 को विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन (Union Minister of State for External Affairs V Muraleedharan ) भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। जी-20 (G20)के विदेश मंत्रियों की दसवीं बैठक में विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ग्लोबल साउथ के भागीदारी देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

22 फरवरी को भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका (IBS) के विदेश मंत्रियों की बैठक में विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन (Union Minister of State for External Affairs V Muraleedharan ) खाद्य सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर विचार रखेंगे। विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन विदेश मंत्रियों की बैठक ((FMM) के  2 सत्रों (अंतरराष्ट्रीय तनाव से निपटने में जी-20  की भूमिका और "वैश्विक शासन सुधार") में भाग लेंगे।

भारत (India) देश वर्तमान में ब्राजील (Brazil)और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के साथ जी20 ट्रोइका का सदस्य हैं। जी20 के तहत  ब्राजील (Brazil) की अध्यक्षता में यह पहली विदेश मंत्रियों की बैठक (FMM) मंत्रिस्तरीय पर होने जा रही हैं। भारत (India) देश ने 'बिल्डिंग ए जस्ट वर्ल्ड एंड ए सस्टेनेबल प्लैनेट' थीम के तहत ब्राजील (Brazil) की G20 प्राथमिकताओं को अपना समर्थन दिया। इसमें सामाजिक समावेशन और लड़ाई भूख और गरीबी के खिलाफ,ऊर्जा परिवर्तन और सतत विकास,वैश्विक शासन सुधार विषयों को जोड़ा गया हैं। वर्तमान में ब्राजील (Brazil) द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण पर एक नया कार्य समूह एवं एक नया जुड़ाव समूह "न्यायपालिका 20" को जोड़ा गया हैं।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com