राज कुमार आनंद की दिल्ली विधानसभा से सदस्यता रद्द

राज कुमार आनंद ने अप्रैल में अपने मंत्री पद से और आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सदस्यता ग्रहण कर लिया।
राज कुमार आनंद की दिल्ली विधानसभा से सदस्यता रद्द

दिल्ली के पूर्व समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद (Raj Kumar Anand) को दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल (Assembly Speaker Ram Niwas Goyal) ने 14 जून यानि  शुक्रवार को दी। राम निवास गोयल ने कहा  कि राज कुमार आनंद को 10 जून तक जवाब देने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय (Chief Minister's Office) से नोटिस भेजा था, लेकिन उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया। इस दौरान, उन्हें 11 और 14 जून को विधानसभा में उपस्थित होने के लिए बुलाया गया, लेकिन वे उपस्थित नहीं हुए। इसके बाद दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) से उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई।

राज कुमार आनंद (Raj Kumar Anand) ने 2020 के चुनाव में पटेल नगर (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। उन्होंने अप्रैल में आम आदमी पार्टी (AAP) और दिल्ली सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और बहुजन समाज पार्टी (BSP) में शामिल हो गए थे।

मुख्यमंत्री ने इनके इस्तीफे को स्वीकार किया

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 31 मई को राज कुमार कुमार के इस्तीफे को स्वीकार करने का फैसला लिया था। इसके बाद इनके इस्तीफे को स्वीकार करते हुए उन्होंने उपराज्यपाल के पास भेज दिया था।

राष्ट्रपति द्वारा इस्तीफा स्वीकार

उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (LG Vinai Kumar Saxena) ने 3 जून को राज कुमार आनद का इस्तीफा राष्ट्रपति को भेजा। राष्ट्रपति ने इसे तुरंत स्वीकार कर लिया, जिससे उनका कार्यकाल समाप्त हो गया।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com