राजस्थान के पंचायत, निकाय, जिला परिषद उपचुनाव में भाजपा की जीत

राज्य निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में 30 जून को हुए विभिन्न जिला परिषदों, पंचायत समितियों, ग्राम पंचायतों, सरपचों एवं वार्ड पंचों के उपचुनाव के परिणाम घोषित किए।
राजस्थान के पंचायत, निकाय, जिला परिषद उपचुनाव में भाजपा की जीत

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने राजस्थान (Rajasthan) में 30 जून को हुए विभिन्न जिला परिषदों, पंचायत समितियों, ग्राम पंचायतों, सरपचों एवं वार्ड पंचों के उपचुनाव के परिणाम (Result) घोषित (Declare) किए। राजस्थान (Rajasthan) के 47 जिलों में जिला परिषद, पंचायत समिति , शहरी निकायों के 31 वार्ड के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा (BJP) ने भारी मतों से जीत प्राप्त की।

31 वार्ड के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम

31 वार्ड में से भाजपा (BJP)  15 वार्ड पर, कांग्रेस (Congress) 10 वार्ड पर और अन्य 6 वार्ड पर निर्दलीय (Independent) उम्मीदवार (Candidates) विजयी हुए।

ग्राम पंचायतों में सरपंच व वार्ड पंच के लिए राजनीतिक दल के चिन्ह का प्रयोग नहीं होता हैं। 30 जून को ही 40 ग्राम पंचायतों में सरपंचों व 325 वार्ड पंचों के उपचुनाव हुए थे।  19 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद पर सर्वाधिक महिलाओं ने जीत प्राप्त की। जबकि 40 सरपंचों में से 8 निर्विरोध निर्वाचित हुए।

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के अनुसार बांसवाड़ा (Banswara) , प्रतापगढ़(Pratapgarh), सीकर (Sikar), सिरोही (Sirohi) जिला परिषद के लिए एक-एक सदस्य का चुनाव हुआ। जिसमें प्रतापगढ़ (Pratapgarh), सीकर (Sikar), सिरोही (Sirohi) जिला परिषद सदस्य पद पर भाजपा (BJP)  के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की। इसके अतिरिक्त बांसवाड़ा (Banswara) जिला परिषद सदस्य के एक पद पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत प्राप्त की।

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के अनुसार 47 जिलों के 325 ग्राम पंचायत के वार्ड पंच में 237 में निर्विरोध निर्वाचित हुए। वहीं 63 वार्ड पंचों के उपचुनाव का बहिष्कार हुआ था। जबकि शेष 25 ग्राम पंचायत के वार्ड पंचों का परिणाम (Result) आयोग ने जारी (Release) किया।

13 जिलों की 16 पंचायत समितियों सदस्य चुनाव में भाजपा (BJP) के 6 , कांग्रेस (Congress) के 6 और 4 निर्दलीय (Independent) उम्मीदारों ने जीत प्राप्त की। 11 नगर निकाय चुनाव के अंतर्गत 11 पार्षदों के पदों पर भाजपा (BJP) ने 6 पदों पर , कांग्रेस (Congress)  ने 4 पदों पर और 1 पद पर निर्दलीय (Independent) उम्मीदवार ने जीत प्राप्त की।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com