मोहन चरण मांझी बने ओडिशा के नये मुख्यमंत्री

ओडिशा में 12 जून को बीजेपी (BJP) पहली बार अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है। इसके लिए पार्टी की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
मोहन चरण मांझी बने ओडिशा के नये मुख्यमंत्री
USER

ओडिशा में बीजेपी अपने दम पर पहली बार पूर्ण बहुतम की सरकार बनाने जा रही है। इसके लिए पार्टी मुख्यमंत्री की ताजपोशी की तैयारियों में जुटी है। मीडिया रिपोर्टस में चल रही खबरों के मुताबिक मोहन चरण मांझी ओडिशा के नये मुख्यमंत्री होंगे। इससे पहले ब्रजराजनगर से विधायक सुरेश पुजारी (Suresh Pujari), प्रदेश अधक्ष मनमोहन सामल (Manmohan Samal) और सुरमा पाढ़ी (Surma Padhi) का नामों पर चर्चा चल रही थी। इसके लिए शीर्ष नेतृत्व ने ओडिशा (Odisha) में बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई है। जिसमें नए नेता का चुनाव होना है।

राजनाथ सिंह और भूपेन्द्र यादव पर्यवेक्षक नियुक्त

वहीं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और भूपेन्द्र यादव (Bhupendra Yadav) को केन्द्र की ओर से पर्यवेक्षक (supervisor) बनाकर ओडिशा भेजा गया है। ताकी वे स्थानीय नेताओं से चर्चा करके भुवनेश्वर (Bhubaneswar) में विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री चुनने का काम पूरा करें। दरअसल 12 जून को आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) का शपथ ग्रहण समारोह है और 13 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), इटली की विदेश यात्रा पर रहेंगे। 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा में बीजेपी ने 78 सीट जीतकर बहुमत हासिल किया है। राज्य की 21 लोकसभा सीटों में से 20 पर भी भाजपा ने जीत हासिल की है।

वीके पांडियन का सक्रिय राजनीति से संन्यास

बीजू जनता दल (BJD) के नेता और पूर्व सीएम नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) के करीबी और सहयोगी वीके पांडियन (VK Pandian) ने रविवार को ओडिशा विधानसभा और लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके हैं। खास बात यह है कि वीके पांडियन (VK Pandian) 2000 बैच के आईएएस अधिकारी रह चुके हैं और उन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक नवीन पटनायक के निजी सचिव के रूप में काम किया है। 2023 में उन्होंने नौकरी से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद वह बीजू जनता दल (Biju Janata Dal)  में शामिल हो गए थे।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com