बीजेपी- कांग्रेस ने उपचुनाव में उतारे प्रत्याशी, 10 को वोटिंग

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के लिए हमीरपुर,नालागढ़ और देहरा की विधानसभा सीटों पर टिकटों की घोषणा कर दी गई है।
बीजेपी- कांग्रेस ने उपचुनाव  में उतारे प्रत्याशी, 10 को वोटिंग

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के लिए हमीरपुर,नालागढ़ और देहरा की विधानसभा सीटों पर टिकटों की घोषणा कर दी गई है। जिसमें हमीरपुर,नालागढ़ और देहरा शामिल है। हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव (Assembly By Elections) के लिए कांग्रेस ने हमीरपुर,नालागढ़ और देहरा की तीनों सीटों पर उम्मीदवार (Congress Candidates) मैदान में उतार दिए हैं। प्रदेश की तीनों सीटों पर 10 जुलाई को मतदान होगा और 13 जुलाई को परिणाम आएंगे।

देहरा विधानसभा सीट पर उम्मीदवार कौन

सीएम सुक्खू (CM Sukhwinder Singh Sukhu)  की पत्नी कमलेश ठाकुर (Kamlesh Thakur) को देहरा (Dehra) विधानसभा से उम्मीदवार घोषित किया है। देहरा विधानसभा के जसवां-परगपुर में कमलेश ठाकुर (Kamlesh Thakur) का मायका है। इस विधानसभा में कांग्रेस (Congress) ने कभी भी जीत हासिल नहीं की हैं। लेकिन इस बार कमलेश ठाकुर को खड़ा करके हर हाल में इस सीट पर जीत हासिल करना चाहती है। इस सीट पर बीजेपी से होशयार सिंह चंबयाल और कांग्रेस से कमलेश ठाकुर आमने-सामने है।

हमीरपुर से किसको मिला टिकट  

विधायक डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा 2022 के आम चुनाव में निर्दलीय आशीष शर्मा (Ashish Sharma) से 12,899 मतों के अंतर से चुनाव हार गए थे। आशीष शर्मा को 2,59,16 वोट मिले थे और पुष्पेंद्र वर्मा को 13017 वोट मिले थे और बीजेपी के नरेंद्र ठाकुर को 12794 वोट मिले थे। लेकिन आशीष शर्मा ने बाद में बीजेपी ज्वॉइन कर ली। पार्टी ने उनको हमीरपुर (Hamirpur) का प्रत्याशी बनाया है। हमीरपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी (BJP) से आशीष शर्मा और कांग्रेस से पुष्पेंद्र वर्मा (Pushpendra Verma) फिर एक बार आमने सामने होंगे।

बाबा हरदीप सिंह पर फिर से भरोसा

नालागढ़ विधासभा से बाबा हरदीप सिंह को कांग्रेस ने फिर से भरोसा जताया है। ये पिछला चुनाव 13264 मतों से कृष्ण लाल ठाकुर से हारे थे। तब निर्दलीय कृष्ण लाल ठाकुर को 33427 वोट मिले थे और बाबा हरदीप सिंह को 20163 मिले थे। इससे पहले 2017 में बाबा हरदीप ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था, उस समय इन्होंने पार्टी के खिलाफ बगावत की थी। अब बीजेपी से कृष्ण लाल ठाकुर और कांग्रेस से बाबा हरदीप के बीच मुकाबला है।

हिमाचल प्रदेश में 10 जुलाई को उपचुनाव होंगे और 13 जुलाई को परिणाम आएंगे। इससे पहले प्रदेश में 6 सीटों पर लोकसभा चुनाव के साथ उपचुनाव हुए थे। जिसमें से 4 सीटों पर कांग्रेस और 2 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी।

क्यों हो रहे है उपचुनाव

हिमाचल प्रदेश की देहरा, नालागढ़ और हमीरपुर सीट 3 जून को खाली हुई थी। यहां पर देहरा विधायक होशियार सिंह, नालागढ़ विधायक केएल ठाकुर और हमीरपुर विधायक से आशीष शर्मा ने 2022 में चुनाव जीता था। ये तीनों निर्दलीय विधायक थे। लेकिन राज्यसभा चुनाव के बाद इन तीनों ने 23 मार्च को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिन इस्तीफों को स्पीकर ने 3 जून को मंजूर कर लिया था। इसके बाद ये तीनों बीजेपी में शामिल हो गए बीजेपी ने इन तीनों को टिकट दे दी।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com