पीएम ने शपथ लेते ही यूपी के किसानों को बांटी सौगात

पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की राशि पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसका लाभ सीधे किसानों को मिलेगा।
पीएम ने शपथ लेते ही यूपी के किसानों को बांटी सौगात

पीएम मोदी ने 3.0 कार्यकाल में किसानों के लिए किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की राशि जारी करने के लिए फाइल पर हस्ताक्षर करके अपने नये कार्यकाल की शुरुआत की है। इससे देश के करीब 9.3 करोड़ पात्र किसानों को फायदा होने की संभावना है। जबकि उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के करीब 2.03 करोड़ किसानों को फायदा मिलने की संभावना है।

20 हजार करोड़ रुपये की राशि होगी जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) राष्ट्रपति भवन में रविवार शाम पद और गोपनीयता की शपथ लेने वाले सोमवार सुबह प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने करीब 9.3 करोड़ पात्र किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी करने से संबंधित फाइल पर हस्ताक्षर किए।

उत्तर प्रदेश में करीब 2.03 करोड़ इस योजना के पात्र किसान हैं। किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) के तहत हर किसान को साल में तीन बार 2-2 हजार करोड़ रुपये की किस्त दी जाती है। केंद्र सरकार (Central government) ने योजना की 16वीं किस्त चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले 28 फरवरी को जारी की थी। हाल ही में खत्म हुए आम चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में किसानों के मुद्दे पर विपक्ष हमलावर था।

पीएम ने किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की फाइल पर हस्ताक्षर करके  मैसेज दिया है कि उनकी सरकार किसानों के लिए दिन रात काम करने वाली सरकार है। गौरतलब है कि यह मोदी सरकार (Modi government) का तीसरा कार्यकाल है। सरकार के इस पहले कार्यकाल में शपथ ग्रहण के बाद पहली बार पीएम मोदी पीएमओ गए थे। अब सरकार के ओर से किसानों के लिए यह फैसला किया गया है। इससे किसानों को केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई राहत जमीन पर देखने को मिलेगी।

आजम खान को कोर्ट से जमानत

प्रदेश की सीतापुर जेल में बंद सपा नेता आजम खान को डूंगरपुर बस्ती मामले (Dungarpur Basti case) में राहत मिल गई है। रामपुर कोर्ट ने आजम खान (Aajam Khan) समेत इस मामले के 7 अन्य आरोपियो को बरी कर दिया है। रामपुर कोर्ट (Rampur Court) ने पिछली सुनवाई में दोनों पक्ष की दलीलें पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com