दिल्ली - नेता प्रतिपक्ष के लिए बीजेपी में कई नामों पर मंथन शुरू

दिल्ली - नेता प्रतिपक्ष के लिए बीजेपी में कई नामों पर मंथन शुरू

लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाली बीजेपी अब दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष पद को भरने के लिए तैयार है। इसके लिए पार्टी पदाधिकारी संगठन के साथ मिलकर बैठकर कर रहे हैं।

दिल्ली विधानसभा के लिए नेता प्रतिपक्ष का चयन करने की चुनौती

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सीट पर जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही बीजेपी विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी ने दक्षिणी दिल्ली से लोकसभा (South Delhi Lok Sabha Constituency) से जीत हासिल की हैं। उनके लोकसभा चुनाव जीतने के बाद बदरपुर विधानसभा जल्द उप चुनाव कराया जाएगा।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का चयन

रामवीर सिंह बिधूड़ी के दक्षिणी दिल्ली से लोकसभा (South Delhi Lok Sabha Constituency) से जीत के बाद दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का चयन करना बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण है। उनके इस्‍तीफा के बाद विधानसभा में नया नेता प्रतिपक्ष नामित किया जाना होगा। बीजेपी को इस मुद्दे पर जल्दी कार्रवाई करनी होगी। क्योंकि विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के अभाव में विशेष सत्र का आयोजन अटक सकता है।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के दावेदार

कई नेताओं ने इस पद के लिए दावेदारी ठोकी है। इसमें घोंडा विधानसभा से अजय महावर, रोहिणी से विजेंद्र गुप्ता और लक्ष्मी नगर से अभय वर्मा के नाम शामिल है।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के नाम की घोषणा जल्द करनी होगी

बीजेपी को जल्द से जल्द इस मामले में निर्णय लेना होगा। नए नेता प्रतिपक्ष के चयन के साथ ही उपचुनाव की तारीखों की घोषणा संभव है।

मंत्रियों वाली सुविधा मिलती है नेता प्रतिपक्ष को

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद एक कैबिनेट मंत्री के समान महत्वपूर्ण होता है। नेता प्रतिपक्ष को सरकार में आठवें मंत्री के रूप में माना जाता है। भाजपा को जल्द से जल्द नेता प्रतिपक्ष के नाम का चयन करना होगा।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com