9 मार्च को बहुउद्देशीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर का शिलान्यास

9 मार्च को साकी नाका में बहुउद्देशीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला रखी जाएगी।
9 मार्च को बहुउद्देशीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर का शिलान्यास
Info

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे (Narayan Rane), एमएसएमई राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा (Bhanu Pratap Singh Verma) के साथ कल 9 मार्च 2024 को  मुंबई के साकी नाका में बहुउद्देशीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला रखेंगे।

साथ ही एमएसएमई विकास एवं सुविधा कार्यालय, शाखा , पुणे का उद्घाटन भी केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे (Narayan Rane), एमएसएमई राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ((Bhanu Pratap Singh Verma)  द्वारा ही किया जाएगा।

इस अवसर पर एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जा रही हैं , जिसमें एमएसएमई द्वारा विभिन्न क्षेत्रों के तहत अपने उत्पादों को दिखाएंगे। पीएम विश्वकर्मा, केवीआईसी और सीओआईआर बोर्ड के लगभग 100 स्टॉल लगाए जा रहे हैं। इन्क्यूबेटरों, महिला उद्यमियों और एससी/एसटी उद्यमियों को कई स्टॉल आवंटित किए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय एमएसएमई मंत्री राष्ट्रीय एससी एसटी हब (एनएसएसएच) लाभार्थियों को भी सम्मानित करेंगे।

पीएम विश्वकर्मा योजना कार्यशाला का आयोजन

कार्यक्रम के दौरान पीएम विश्वकर्मा कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा। पीएम विश्वकर्मा योजना के प्रति जागरूकता उत्त्पन्न करने हेतु योजना के अंतर्गत शामिल ट्रेडों के संबंध में अनुभव केंद्र को भी प्रदर्शनी में रखा गया है।

पीएम विश्वकर्मा योजना 17 सितम्बर 2023 को प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई थी। यह एक समग्र योजना हैं जो 18 व्यवसायों से संबंधित कारीगरों और शिल्पकारों को शुरू से अंत तक सहायता प्रदान करती है। 07 मार्च 2024 तक योजना के तहत कुल 6,46,164 आवेदन सफलतापूर्वक पंजीकृत किए गए हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय की जातियों को कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करवाया जाता हैं ताकि वह अपना खुद का रोजगार सेटअप कर सके और देश के विकास में भी अपना योगदान दे सके। इस योजना के अंतर्गत 300000 लाख रूपए का लोन 5% ब्याज पर दिया जाता हैं, जिसमें पहले चरण में 100000 लाख रूपए का लोन और दूसरी चरण में 200000 लाख रूपए का लोन प्रदान किया जाता हैं।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com