21 जून को 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024

स्वयं और समाज के लिए योग" थीम पर आधारित 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में मनाया जाएगा।
21 जून को 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024
Info

10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 का आयोजन इस बार शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 का विषय (Theme) "स्वयं और समाज के लिए योग" हैं। 21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाएगा।

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रतापराव गणपतराव जाधव ने आज 'कॉमन योग प्रोटोकॉल 2024'  कॉमिक बुक 'प्रोफेसर आयुष्मान योग स्पेशल' का विमोचन किया। आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रतापराव गणपतराव जाधव ने बताया कि  इस वर्ष भारतीय मूल की संस्थाओं को दो राष्ट्रीय पुरस्कार तथा भारतीय/विदेशी मूल की संस्थाओं को दो अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी (PM Narendra Modi) योग पुरस्कार' राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग के विकास , प्रचार-प्रसार में अनुकरणीय योगदान को मान्यता देते हैं। ट्रॉफी, प्रमाण पत्र , नकद पुरस्कार के माध्यम से विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रतापराव गणपतराव जाधव ने कहा कि इसरो (Isro) की सहायता से 'अंतरिक्ष के लिए योग' नामक एक अनूठी पहल आयोजित की जाएगी, जिसमें इसरो (Isro) के सभी वैज्ञानिक व  अधिकारी 'गगनयान' परियोजना टीम के साथ कॉमन योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन करेंगे।

21 जून को श्रीनगर में होने वाले इस कार्यक्रम में पहली बार  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में घाटी के नागरिकों के साथ योगासन करेंगे। अभी तक श्रीनगर में इस कार्यक्रम में 7000 से अधिक नागरिकों द्वारा पंजीयन कराया जा चुका हैं। इसके अतिरिक्त पूरे देश के एक करोड़ से अधिक नागरिक योग दिवस में भाग लेने के तहत पंजीयन करा चुके हैं।अपने तृतीय काल में मोदी सरकार ने विशेष तौर पर जम्मू-कश्मीर को केंद्र बिंदु बनाया। अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने के बाद अंतराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन होने से पड़ोसी देशों में भी शांति का सन्देश जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने  11 दिसंबर 2014 को एक प्रस्ताव (रिज़ॉल्यूशन 69/131) पारित किया था, जिसके अंतर्गत 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के रूप में घोषित किया गया। भारत देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा पुरस्कार की स्थापना की घोषणा 21 जून 2016 को चंडीगढ़ में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस(International Yoga Day) के अवसर पर की गई थी।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com