हरदा की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 6 की मौत

एमपी के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने की खबर सामने आई है। हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई है।
हरदा की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 6 की मौत

एमपी (Madhya pradesh) के हरदा जिले में एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट (firecracker blast) होने के बाद वहां 7 लोगों की मौत हो गई। शहर के मगरधा रोड पर स्थित पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ था। हादसे के दौरान अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि अवैध फैक्ट्री में करीब 15 टन विस्फोटक रखा हुआ था। इसमें आग लगने के बाद तेज धमाके होने लगे। हादसे में कई लोगों की जान चली गई है।

भोपाल और इंदौर के अस्पतालों में मरीज रेफर

धमाकों के कारण 60 से अधिक घर दहल गए। बताया जा रहा है कि हादसे में दर्जनों लोग झुलस गए हैं। उन्हें स्थानीय अस्पताल के साथ-साथ भोपाल और इंदौर के अस्पतालों में भेजा गया है। मंत्री और बड़े अधिकारियों को सीएम ने हेलीकॉप्टर से घटनास्थल पर भेजा है। इसके साथ ही मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजे देने का ऐलान किया है।

इंदौर में बर्न यूनिट तैयार

घटना के बाद इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह (indore collector ashish singh) ने कहा इंदौर के शासकीय और प्राइवेट अस्पताल की बर्न यूनिट तैयारी हैं। 200 बर्न यूनिट बेड बनाने की तैयारी है। इंदौर से 20 आईसीयू एम्बुलेंस हरदा के लिए रवाना हो गई हैं। कलेक्टर आशीष सिंह ने एमवाय हॉस्पिटल में बर्न यूनिट का निरीक्षण भी किया। फायर फाइटर की टीम, बर्न स्पेशलिस्ट डॉक्टर इंदौर से हरदा रवाना हो गए हैं।

सरकार उठाएगी मृतकों के परिजनों की जिम्मेदारी

सीएम मोहन यादव ने हरदा ब्लास्ट को लेकर आपात बैठक बुलाई। इसके साथ ही मंत्री उदय प्रताप सिंह के साथ वरिष्ठ अधिकारियों को हरदा रवाना होने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उनके परिवार की जिम्मेदारी सरकार उठाएगी। उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का खर्च भी सरकार ही उठाएगी।

दूर तक दिखाई दिया ब्लास्ट का असर

हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट का असर 40 किलोमीटर दूर सिवनी मालवा तक हुआ। यहां नगरीय सहित ग्रामीण अंचलों में भूकंप जैसे झटके महसूस किए गए। स्थानीय लोगों का दावा है कि वे तालाब के पास खड़े थे, वहां आवाज आज आई और शरीर में कंपन होने लगा।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com