विकास हेतु 10 गांव का 5जी इंटेलिजेंट विलेज के रूप में परिवर्तन

दूरसंचार विभाग द्वारा ‘5जी इंटेलिजेंट विलेज’ एवं ‘क्वांटम एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम’ प्रस्तावों की घोषणा की गई ।
विकास हेतु 10 गांव का 5जी इंटेलिजेंट विलेज के रूप में परिवर्तन

दूरसंचार क्षेत्र में स्टार्टअप को बढ़ावा देने एवं अनुसंधान एवं उद्यमिता का एक परिवेश तैयार करने के उद्देश्य से  दूरसंचार विभाग (DOT) ने दो महत्वपूर्ण प्रस्तावों की घोषणा की, जिससे तकनीकी उन्नति को बढ़ावा मिलेगा । दूरसंचार विभाग (DOT) की  इस पहल से  स्वदेशी अनुसंधान एवं विकास में वृद्धि होगी और आईपी सृजन को प्रोत्साहन मिलेगा। इस तरह से दूरसंचार विभाग देश भर में डिजिटल विकास सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होगा।

दूरसंचार विभाग द्वारा यह प्रस्ताव '5जी इंटेलिजेंट विलेज' और 'क्वांटम एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम' श्रेणियों के तहत लाए गए हैं। इन प्रस्तावों के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए एमएसएमई, स्टार्टअप,उद्योग , शिक्षा ,सरकारी विभागों को भी आमंत्रण दिया गया हैं। इनकी भागीदारी से प्रौद्योगिकी डिजाइन, विकास एवं वाणिज्यिकरण आदि कार्यों को आसानी से किया जा सकेगा। दूरसंचार विभाग की दूरसंचार तकनीकी विकास कोष (टीटीडीएफ) योजना के अंतर्गत इन प्रस्तावों के लिए धन अर्जित कर सभी काम किए जाएंगे ।

इन प्रस्तावों में  'फ्रॉम कनेक्टिविटी गैप्‍स टु स्मार्ट सॉल्‍यूशंस: डिजाइनिंग 5जी नेटवर्क्‍स फॉर रूरल इनोवेशन- 5जी इंटेलिजेंट विलेजेज'- का उद्देश्य कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, शासन  आदि  क्षेत्रों पर ध्यान देना हैं।  दूरसंचार विभाग ने आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 तय की हैं। 

 5जी  इंटेलिजेंट इंटेलिजेंट विलेज के तहत 10 विभिन्न गांव का चयन

गुजरात के जिला आनंद से धर्मज गांव , यूपी के जिला गोरखपुर से रामगढ़ उर्फ ​​राजाही गांव , हरियाणा के जिला अम्बाला से आनंदपुर जलबेरागांव , महाराष्ट्र के जिला नागपुर से बाजारगांव, राजस्थान के जिला भीलवाड़ा से भगवानपुरा गांव , आंध्र प्रदेश के जिला गुंटूर से बुर्रीपालेम गांव , असम के जिला नागांव से डबलोंग, मध्य प्रदेश के जिला अशोकनगर से रावसर गांव ,जिला गुना से आरी गांव , जिला- शिवपुरी से बांसखेड़ी गांव

5जी कनेक्टिविटी के लाभ को दर्शाने के लिए चुने गांव को  5जी के अल्ट्रा-रिलायबल लो-लेटेंसी कम्युनिकेशन (यूआरएलएलसी) एवं मैसिव मशीन टाइप कम्युनिकेशन (एमएमटीसी) तकनीकों का प्रभावी तौर पर उपयोग में समर्थ बनाने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। यह प्लेटफार्म अनुसंधान एवं विकास के एक प्रमुख केंद्र के रूप में कार्य करेगा। इसकी अधिक जानकारी  https://ttdf.usof.gov.in/users/intelligentvillage से प्राप्त की जा सकती हैं।

क्वांटम एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम (QEA)

भारत देश पर केंद्रित क्वांटम एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम (क्‍यूईए) को विकसित करने हेतु विशेष रूप से  प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं, यह क्वांटम मैकेनिक्‍स के सिद्धांत के लाभ व डिजिटल संचार चैनलों के लिए अत्याधुनिक दृष्टिकोण को पेश करेगा। इस क्वांटम एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम से बेहतर सुरक्षा, उन्नत एन्क्रिप्शन क्षमता, अल्ट्राफास्ट,कुशल एन्क्रिप्शन आदि सुनिश्चित होगा। इसकी अधिक जानकारी https://ttdf.usof.gov.in/users/quantumencryption से प्राप्त होगा।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com