भोजशाला: “खुदाई में ब्रह्मा की मूर्ति” मिलने का दावा

मध्य प्रदेश के धार में भोजशाला का सर्वे (Bhojshala survey) लगातार जारी है। कल के दिन को मिलाकर सर्वे के कुल 81 दिन हो गए हैं।
भोजशाला: “खुदाई में ब्रह्मा की मूर्ति” मिलने का दावा

सर्वे के लिए एएसआई (Archeological Survey of India) की टीम, हिंदू-मुस्लिम पक्षकार और मजदूर सुबह से ही भोजशाला के परिसर में पहुंच जाते हैं। यहां भोजशाला और इसके 50 मीटर के दायरे में कई तरह के काम किए जा रहे हैं। अब तक के उत्खनन के दौरान मिट्टी हटाने का काम, स्केचिंग, ड्रॉइंग, सफाई, वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की जा रही है। 

भोजशाला में उत्खनन  के दौरान अब तक करीब 1600 अवशेष सामने आ चुके हैं। इन अवशेषों को एएसआई की टीम ने संरक्षित किया है। टीम उनकी जांच कर रही है। सर्वे के दौरान ये पूरा इलाका छावनी में तब्दील रहता है। 

हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने मीडिया से चर्चा करते हुए दावा किया है कि गर्भगृह में 7 नए स्थानों पर सर्वे शुरू हुआ है। जिसमें भगवान ब्रह्मा के पूरे परिवार की लगभग 2 फीट की एक खंडित प्रतिमा समेत 7 अवशेष मिले हैं, इन 7 अवशेषों में शिलालेखो के अवशेष भी मौजूद है।

इसके साथ ही यज्ञ कुंड के परिक्रमा के स्थान पर मिट्टी हटाई गई है। भोजशाला के द्वार के दोनों ओर ओटलों की सफाई हुई है। वहीं “मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद खान ने जानकारी देते हुए कहा,- कि उत्तर और पश्चिम की सारी ट्रेंच का लेबलिंग का काम पूरा किया गया है। मॉन्युमेंट के अंदर वजुखाना और पानी के हौज के कुछ स्पॉट, इश्यू थे उसको मार्क करने काम हुआ है साथ ही खुदाई भी की गई है। जिसे टीम द्वारा एड किया गया है”।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com