दिल्ली में जल संकट, किन इलाकों में सबसे बड़ी पानी की किल्लत

दिल्ली में पानी की कमी से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है। टैंकरों की अपर्याप्त आपूर्ति के कारण कुछ लोग अपने गांव जाने को मजबूर हो गए हैं।
दिल्ली में जल संकट, किन इलाकों में सबसे बड़ी पानी की किल्लत

पानी की कमी से बढ़ी जनता की परेशानियां

दिल्ली में तेज गर्मी और तापमान ने पानी की मांग को तेजी से बढ़ा दिया है। इससे बढ़ते जल संकट ने लोगों को गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। टैंकरों की अपर्याप्त आपूर्ति के कारण कई इलाकों में पानी की स्थिति विशेष रूप से खराब हो गई है। पॉश चाणक्यपुरी के विवेकानंद कैंप में रहने लोगो ने बताया कि पानी की कमी से हमारा जीना मुहाल हो गया है। टैंकर सिर्फ 5 मिनट ही पानी दे पाता है जबकि हमें कम से कम 15 मिनट तक पानी की जरूरत होती है।

 

इन इलाको में पानी की ज्यादा कमी है

विवेकानंद कैंप की तरह ही जिन इलाकों में वॉटर सप्लाई पाइप लाइनें अभी तक नहीं बिछाई गई हैं, उनमें रहने वाले लोगों को पानी की काफी दिक्कत हो रही है जिन इलाकों में वॉटर सप्लाई पाइप लाइनें नहीं है, वहां पानी सप्लाई के लिए टैंकर की कमी हैं । पटेल नगर विधानसभा में पड़ने वाला ईस्ट पटेल नगर, नेहरू विहार, गायत्री कॉलोनी, पंजाबी बस्ती में पानी की दिक्कत है क्योंकि यहां 60-65 टैंकर पूरे इलाके में पानी आपूर्ति के लिए चाहिए लेकिन सिर्फ 44 टैंकर्स ही सेवा दे रहे हैं।

जल समस्या के बढ़ते होते हुए प्रकोप के संकेत के बाद राज्य सरकार और दिल्ली जलबोर्ड को जल्द से जल्द  इस समस्या का समाधान करने की जरुरत हैं । लोग चाहते हैं कि प्रशासन तत्काल समस्या का समाधान करे और उन्हें पानी की सुरक्षित आपूर्ति प्रदान करे। इसके अलावा कुछ लोगों ने पानी की कमी से तंग आकर अपने गांव जाने का फैसला किया है।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com