कृषि विभाग का 15 दिवसीय गुण नियंत्रण अभियान

15 मई से 30 जून 2024 तक कृषि विभाग द्वारा विशेष गुण नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा।
कृषि विभाग का 15 दिवसीय गुण नियंत्रण अभियान
Info

जयपुर में कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक राकेश कुमार पाटनी ने बताया कि 15 मई से 30 जून 2024 तक कृषि विभाग द्वारा विशेष गुण नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। जयपुर जिले के 25 से अधिक निरीक्षकों द्वारा कृषि आदान विक्रेताओं के साथ-साथ अनाधिकृत कार्य करने वाली पेस्ट कंट्रोल एजेंसियों की जांच की जा रही है। कीटनाशी अधिनियम एवं नियमों के तहत वैद्य लाइसेन्स कार्य करने वाली पेस्ट कंट्रोल एजेंसियों के विरूद्ध ठोस कार्रवाई की जा रही हैं।

घर, कार्यालय, होटल, रेस्टोरेन्ट, बैंक, स्कूल, सरकारी अथवा निजी संस्थानों में पेस्ट कन्ट्रोल का कार्य कराने वालों को लाइसेंसधारी व्यक्तियों अथवा एजेन्सी के माध्यम से ही अवगत कराया जाता हैं।

संयुक्त निदेशक राकेश कुमार पाटनी से सभी को सूचित किया कि हमेशा काम कराने से पूर्व कृषि विभाग से जारी लाइसेंस की प्रति देखे । साथ ही अनाधिकृत कार्य करने वालों के विरूद्ध कार्यालय संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) जिला परिषद मे लिखित अथवा दूरभाष 9414377837 पर सूचित करे। उन्होंने पेस्ट मैनेजमेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान से सहयोग मांगा हैं।

अनूपगढ़ के कृषि विस्तार सहायक निदेशक निदेशक रामनिवास चौधरी ने बताया कि कृषि विभाग की तरफ से बीज और उर्वरक की जांच के लिए भी अभियान चलाया जा रहा हैं। 15 मई से 30 जून तक चलने वाले अभियान के तहत अनूपगढ़ की नई धान मंडी में दुकानों का निरीक्षण किया जा चुका हैं।

कृषि विस्तार के संयुक्त निदेशक सोमन्द्र शर्मा के अनुसार इस अभियान के अंतर्गत उर्वरक, बीज, पेस्टीसाइड के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे। जांच के समय अवधि पार बीज, उर्वरक, पौध संरक्षण रसायन पाएं जाने, किसानों को पक्का बिल नहीं देने, अधिकतम विक्रय मूल्य से अधिक राशि वसूलने जैसी अनियमितताएं पाएं जाने पर ठोस कार्रवाई की जाएगी। ऐसे अभियानों के माध्यम से कृषकों में जागरूकता उत्त्पन्न करने का काम किया जाता हैं, ताकि उन्हें किसी भी तरह की कोई कठिनाई न हो।

राज्य सरकार द्वारा किसानों को पूर्ण सहयोग देना प्रथम प्राथमिकता हैं। राज्य सरकार इसी प्राथमिकता के उद्देश्य की पूर्ति के लिए केंद्र का सहयोग लेकर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यमों से किसानों को सही दिशा प्रदान कर आगे बढ़ने के अवसर प्रदान कर रही हैं।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com