खुदरा महंगाई की दर में गिरावट

खुदरा महंगाई दर इस बार फरवरी में घटकर 5.09 फीसदी देखने को मिली।
खुदरा महंगाई की दर में गिरावट
Info

खुदरा महंगाई (Retail Inflation) की दर में पहले से कुछ गिरावट आई है। फरवरी (February) में यह दर घटकर 5.09 फीसदी रह गई। जनवरी (January)  में यह 5.10 फीसदी थी। औद्योगिक उत्पादन जनवरी में 3.8 फीसदी पर रहा। 

खुदरा महंगाई (Retail Inflation) की दर भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के निर्धारित 2-6 फीसदी के टॉलरेंस बैंड के भीतर बनी हुई है। पिछले महीने (Last Month) में 0.11 फीसदी की गिरावट के मुकाबले महंगाई की दर में सीक्वेंशियल बेसिस (Sequential Basis ) पर 0.16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। महंगाई (Inflation) की दर  ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों (Rural and Urban areas ) में 5.34 फीसदी और 4.78 फीसदी रही है।

जनवरी (January) में  भारत का औद्योगिक उत्पादन (India's Industrial Production ) जनवरी में 3.8 फीसदी बढ़ा। आंकड़ों के अनुसार जनवरी, 2024 में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर (Manufacturing Sector) का उत्पादन 3.2 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई हैं। जनवरी (January) में खनन उत्पादन (Mining Production ) इस वर्ष 5.9 फीसदी बढ़ा। बिजली उत्पादन (Power generation)  में 5.6 फीसदी बढ़ी । अप्रैल, 2023 से जनवरी, 2024 के समय आईआईपी (Index of Industrial Production) में 5.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई हैं।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने आंकड़े जारी किए हैं।  आंकड़ों के अनुसार,  खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर फरवरी (February) में 8.66 फीसदी रही, जो कि पिछले महीने की दर  8.3 फीसदी से थोड़ी सी अधिक हैं।  खुदरा महंगाई (Retail Inflation) दर को 2 फीसदी घटने -बढ़ाने सहित 4 फीसदी पर रखने का दायित्व  भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) का हैं ।  पिछले माह में 0.60 फीसदी की कमी की तुलना में ईंधन और बिजली (Fuel and Electricity) की महंगाई दर (Inflation Rate) में 0.77 फीसदी की गिरावट हुई हैं। 

logo
NewsCrunch
news-crunch.com