14 दिवसीय श्रीखंड महादेव यात्रा

14 दिवसीय श्रीखंड महादेव यात्रा 2024 इस वर्ष 14 जुलाई, 2024 से शुरू होने जा रही हैं।
14 दिवसीय श्रीखंड महादेव यात्रा

श्रीखंड महादेव यात्रा 14 जुलाई, 2024 से 27 जुलाई, 2024 तक होगी। जिला प्रशासन कुल्लू द्वारा आयोजित यात्रा में 18 वर्ष से कम एवं  60 वर्ष  से अधिक उम्र के व्यक्तियों को यात्रा न करने की सलाह दी गई है। श्रीखंड महादेव यात्रा ट्रस्ट निरमंड द्वारा जुलाई माह में 10-12 दिनों के लिए प्रबंधित की जाती है। इस बार प्रशासन ने 14 दिवसीय श्रीखंड महादेव यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा, खाद्य सामग्री आदि का विशेष तौर पर ध्यान रखा हैं ।

हिंदू पौराणिक कथाओं में श्रीखंड महादेव (Shrikhand Mahadev) भारत के सबसे कठिन तीर्थस्थलों में से एक पवन स्थल भगवान शिव (Lord Shiv) के लिए जाना जाता है। श्रीखंड महादेव तीर्थस्थल (Shrikhand Mahadev Pilgrimage Place) हिमालय की भव्य और सुंदर स्थापना के बीच समुद्र तल से लगभग 17000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

यह तीर्थस्थल हिमाचल में रोमांच से भरपूर व साहसिक ट्रेक भी बनाता है। बर्फ से ढकी चोटियों की पर्वत शृंखला श्रद्धालुओं को यात्रियों को ट्रेक के लिए प्रेरित करती हैं।

श्रीखंड महादेव की यात्रा (Shrikhand Mahadev Yatra ) के मार्ग में निरमंड (Nirmand) में 7 मंदिर हैं।

जाओं में माता पार्वती का मंदिर, परशुराम मंदिर, दक्षिणेश्वर महादेव, हनुमान मंदिर अरसु, जोताकली, बकासुर वध, ढंक द्वार इत्यादि कई विभिन्न पवित्र स्थल हैं।

श्रीखंड ट्रस्ट समिति, निरमंड (Shrikhand Mahadev Yatra Trust Nirmand)  एवं जिला प्रशासन (Distt Administration Kullu)ने 5 स्थानों पर बेस कैंप बनाने का निर्णय लिया है, जिसके तहत पहले पड़ाव में सिंहगाड में बेस कैंप बनेगा। इसके अतिरिक्त थाचडू, कुनशा, भीमडवार एवं पार्वती बाग में बेस कैंप बनाए जाएंगे। इस यात्रा के दौरान सेक्टर मैजिस्ट्रेटों व उनके साथ पुलिस अधिकारी/इंचार्ज के ,मेडिकल स्टाफ ,  रेस्क्यू टीमें की तैनाती की जाएगी। पहली बार यात्रा में राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) की यूनिट को तैनात किया जा रहा हैं , जो कि यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा आदि सभी मामलों का ध्यान रखेंगे।

यात्रा के लिए पंजीकरण (Registration) करना अनिवार्य है, बिना पंजीकरण के यात्रा पर किसी भी आधार कैम्प से वापिस भेजा जा सकता है। बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल (Online Registration Portal) बनाया गया हैं। श्रद्धालु  https://shrikhandyatra.hp.gov.in/ पर आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं।  इसके साथ ही श्रीखंड यात्रा 2024 से संबंधित जुड़े मुद्दे पर यात्री एसडीएम कार्यालय निरमंड से 01904-299139 पर संपर्क साध सकते हैं। 

logo
NewsCrunch
news-crunch.com