मोदी एंड ओबीसी पॉलिटिक्स

10 मार्च को 'मोदी एंड ओबीसी पॉलिटिक्स' किताब को प्रकाशित किया जाएगा।
मोदी एंड ओबीसी पॉलिटिक्स

प्रोफ़ेसर पंकज चौधरी द्वारा लिखित 'मोदी एंड ओबीसी पॉलिटिक्स' किताब को 10 मार्च को भाजपा के ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ के. लक्ष्मण (संसद सदस्य ) के द्वारा जारी किया जा रहा हैं ।  समारोह में प्रमुख अतिथि के तौर पर संसद सदस्य और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह शामिल होंगे।  रविवार,10 मार्च 2024 को नई दिल्ली में स्थित प्रधानमंत्री संग्रहालय एवं पुस्तकालय सभागार तीन मूर्ति मार्ग पर आयोजित समारोह में पुस्तक प्रकाशित होगी।

मोदी एंड ओबीसी पॉलिटिक्स विषय पर लिखी गयी पुस्तक

यह पुस्तक भारत के ओबीसी समुदाय के कल्याण की कहानी बताती हैं। पुस्तक के अनुसार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने देश में समुदाय को सामाजिक और हाशिए की स्थिति से ऊपर उठाने में अभूतपूर्व भूमिका निभाई है। समकालीन राजनीतिक परिदृश्य में देशव्यापी जाति-जनगणना कराने की मांग को राजनीतिक लाभ मिल रहा हैं, अतः  ओबीसी के कारणों को समझना और उन पर शोध करना उचित है। भारतीय राजनीति और समाज में कम प्रतिनिधित्व। यह पुस्तक स्वतंत्रता के बाद के काल में ओबीसी कल्याण और सशक्तिकरण के मुद्दों पर विचार करके इस कमी को भरने का प्रयास करती है।

मोदी सरकार ने सुधार के लिए नीतिगत स्तर पर विभिन्न कदम उठाए हैं। देश में पिछड़े वर्गों की हाशिए पर स्थिति के अतिरिक्त पुस्तक द्वारा पाठकों को देश में ओबीसी राजनीति के जटिल इतिहास से अवगत कराया जाएगा और उन्हें एक जानकारी प्रदान की जाएगी। देश की सबसे पुरानी पार्टी ने ओबीसी को अनदेखा किया । इस गंभीर मामलें की व्यापक तस्वीर पुस्तक के माध्यम से दर्शाई गई हैं।

प्रोफेसर पंकज चौधरी का परिचय

प्रोफेसर पंकज चौधरी वर्तमान में भाजपा ओबीसी मोर्चा के अनुसंधान और नीति विंग के राष्ट्रीय प्रभारी हैं। प्रोफेसर पंकज चौधरी दिल्ली विश्वविद्यालय के विधि संकाय में अंतर्राष्ट्रीय कानून के वरिष्ठ सहायक प्रोफेसर हैं और पिछले 8 वर्षों से अध्यापन कर रहे हैं।

logo
NewsCrunch
news-crunch.com